XtGem.com
Logo
 
 
नीँबू का सादा अचार - Lemon Pickle
NibuSadaAchar
सामग्री :
*नीबू - 1 किग्रा. (30-32 नीबू ) *नमक - 200 ग्राम *काला नमक - 50 ग्राम *हल्दी - 1 छोटी चम्मच (यदि आपचाहें तो)
बनाने की विधि :
नीबू का अचार बनाने के लिये, बाजार से अच्छे किस्म के पतले छिलके वाले, बिना धब्बों वाले नीबू ले आइये । नीबू को साफ पानी से धोइये, पीनेवाले पानी में 24 घंटे के लिये डुबा कर रख दीजिये । नीबुओँ को पानी से निकालिये, सूखे साफ कपड़े से पोँछिये, एक नीबू को 4 या 8 टुकड़े करते हुये जैसे आपको पसन्द हों काट लीजिये, उनके अन्दर के सारे बीज चाकू की सहायता से निकाल दीजिये । किसी काँच, चीनी मिट्टी या प्लास्टिक के साफ और सूखे कन्टेनर में नीबू के टुकड़ों को भरदें, नमक और हल्दी भी मिला दीजिये. कन्टेनर के ढक्कन को बन्द करके 20 दिन के लिये धूप में रख दीजिये, 2-3 दिन में एक बार कन्टेनर को हिला कर नीबुओँ के रस और मसाले को ऊपर नीचे कर दीजिये । नीबू का छिलका नरम हो जायेगा और नीबू का अचार भी तैयार हो गया है । यह अचार काफी दिन चल जाता है, अचार को हमेशा सूखे चमचे से निकालिये ।
नीँबू का मीठा अचार -
NibuMeethaAcharसामग्री :
* नीबू - 1 किग्रा. (30-32 नीबू ) * नमक - 200 ग्राम * काला नमक - 50 ग्राम * चीनी -500 ग्राम * काली मिर्च - एक चम्मच * बड़ी इलाइची (छिली हुई) - 1 छोटी चम्मच
बनाने की विधि :
नीँबू का मीठा अचार बनाने के लिये नीबू को काटकर नमक डालकर गलने के लिये रख दीजिये जैसे साधारण अचार बनाते हैं लेकिन इसमें हल्दी नहीं डालिये । जब छिलका नरम हो जाये तो इसमें काली मिर्च, बड़ी इलाइची और चीनी मिला दीजिये । एक हफ्ते में यह चीनी नीबू को अच्छी तरह मीठा कर देगी, और इलाइची तथा काली मिर्च का भी अच्छा स्वाद आ जायेगा । मीठा नीबू का अचार बन गया है, इस अचार को बच्चे बहुत पसन्द करते हैं. अचार को हमेशा सूखे और साफ चमचे से निकालिये, यह अचार 1-2 साल तक चलता है ।
:: Powered By::
Pramod Khedar
Jalimpura, Jhunjhunu (Raj.)
Emial icon Contact Me
Phone Call Me !
© Copyright: 2008-2017
All Rights Reserved With
Pkhedar.UiWap.Com